youtube के जरिये कैसे कमायें पैसा, शुरूआत से लेकर आखिरी तक की प्रोसेस-  By निखिल रघुवंशी 

youtube आज के ज़माने का सबसे जायदा चलने software है|  youtube के जरिये आज भी लोग लाखों रुपए महिला कमा रहे हैं जी हैं आपने बिलुल सही सुना| यदि आप भी एक अच्छी इनकम करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढिये| आशा है आप सभी को पसंद आएगा| 

सबसे पहले अपना चैनल बनाये अपना Youtube Channel बनायें

चैनल बन जाने के बाद अब आपको ये निर्णय करना है की आप इसमें क्या अपलोड करोगे। अगर आपने पहले से ही निश्चित किया हुआ है तो ठीक नहीं तो हम आपको कुछ ऑप्शन देते है। जैसे स्टोरी टेलिंग, कॉमेडी एंड मिमिक्री, रेसिपीस, टीचिंग, सिंगिंग, डांसिंग इत्यादि। तो आप अपने हॉबी और वर्क प्रोफेशन के हिसाब से कुछ भी चुन सकते हो। तो चैनल में अपने कंटेंट को अपलोड करे।
जब आपका channel में content अपलोड हो जाये और views आने लगे तो आप को अपने YouTube Channel को monetization यानि AdSense से कैसे लिंक करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लीक करे।
 YouTube Channel को AdSense से कैसे लिंक करे
इस तरह आप अपने YouTube Channel के कंटेंट का monetization कर के YouTube से पैसे कमा सकते है।
Note: आप किसी भी समय monetization (मुद्रीकरण) के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन स्वीकृत पाने के लिए, सभी चैनलों को कम से कम 10,000 views की आवश्यकता है। यह आवश्यकता YouTube को नए चैनलों का उचित मूल्यांकन करने और निर्माता सामग्री की रक्षा करने में सहायता करने की अनुमति देती है। अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे।
⇒ YouTube Partner Program terms
YouTube में अपने कंटेंट को कैसे प्रभावी (effective)  बनाये :
अपने YouTube चैनल के कंटेंट को प्रभावशाली बनाने के लिए आपको कुछ निम्नलिखित बातो पर ध्यान देना होगा।
1. Google Keyword Planner की साहयता से आप ऐसे words का पता लगा सकते है जो की people सर्च करते है और आप उससे रिलेटेड कंटेंट डालकर आसानी से अपने YouTube Channel का ट्रैफिक बड़ा सकते हो जो की आपकी कमाई को भी बड़ा देगा।
2. Social Media जब भी आप कोई कंटेंट डाले अपने YouTube channel में उसे सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। सोशल मीडिया के हेल्प से आप ट्रैफिक को अपने YouTube channel तक ला पाओगे।
3. SEO एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट है किसी भी वेबसाइट का तो आपको अपने YouTube channel का search engine optimization जरूर करना चाहिए।
4. Analytics के माध्यम से हम ये देख सकते है की हमारा YouTube Channel कैसा परफॉर्म कर रहा है। हम कंटेंट को भी ट्रैक कर सकते है जिससे हमें ये पता चल सकेगा की कहाँ मेहनत करना है और कहाँ नहीं।
इस तरह ऊपर बताये ये टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपने YouTube Channel को successful बना सकते हो और उससे खूब पैसे कमा सकते हो। 
में निखिल रघुवंशी उम्मीद करता हूँ, हमारे द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल आप सभी लोगों को बेहद पसंद आया होगा| और आगे भी ऐसी और जानकारी पाने के लिए बनी रहिये हमारी वेबसाइट WeHelpsForYou.Blogspot.com पर बने रहिये| 


Comments

  1. A love song is a song about romantic love, falling in love, heartbreak after a breakup, and the feelings that these experiences bring. A comprehensive list of even the best known performers and composers of love songs would be a large order. For watch latest Romantic songs view this video https://www.youtube.com/watch?v=eWkd9Ow9hqk

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog